मध्य प्रदेश

झारखंड: PLGA की 20वीं वर्षगांठ को लेकर प्रशासन अलर्ट, नक्सली इलाकों में बढ़ाई सुरक्षा

[ad_1]

मृणाल सिन्हा/गिरिडीह: भाकपा माओवादी संगठन (PLGA) की 20 वीं वर्षगांठ 2 दिसंबर से 8 दिसंबर तक मनाई जा रही है. इसको लेकर पुलिस-प्रशासन पूरी तरह से अर्लट पर है. जिले के नक्सल प्रभावित पीरटांड़, पारसनाथ, देवरी, भेलवाघाटी, गांवा, तिसरी के अलावे हर थाना प्रभारियों को एसपी अमित रेणू ने अर्लट पर रहने का निर्देश दिया है. साथ ही एसपी अमित रेणू व एएसपी अभियान गुलशन तिर्की नक्सलियों के हर मूवमेंट की जानकारी इकट्ठा कर रहें है. 

इधर, 20 वीं वर्षगांठ मनाने को लेकर भाकपा माओवादी संगठन भी अलग-अलग इलाकों में पोस्टरबाजी कर वर्षगांठ को धूमधाम के साथ मनाने की अपील कर रहा है. इसी क्रम में रविवार की देर रात को जहां नक्सलियों ने पीरटांड़ के मधुबन थाना क्षेत्र अंतर्गत सिंहपुर, मधुबन छठ घाट, जयनगर सहित अन्य इलाकों में पोस्टर लगाया.

वहीं, नक्सलियों ने बुधवार को भी निमियाघाट थाना क्षेत्र के कई गांवों में पोस्टरबाजी कर उत्साहपूर्वक पीएलजीए की 20 वीं स्थापना दिवस मनाने और जल, जंगल, जमीन पर अधिकार कायम करने की अपील की है.  दरअसल, झारखंड-बिहार के सीमावर्ती इलाके देवरी व भेलवाघाटी में भाकपा माओवादियों का एक दस्ता सक्रिय है. 

चर्चा है वर्षगांठ को लेकर नक्सलियों को द्वारा एक सप्ताह पूर्व से हीं तैयारी की जा रही है. तैयारी को लेकर भाकपा माओवादियों के जोनल कमेटी के सचिव पिंटू राणा का दस्ता सीमाई क्षेत्र में लगातार भ्रमणशील है. बीते एक सप्ताह से पिंटू राणा के नेतृत्व में भ्रमणशील माओवादियों के दस्ता को झारखंड के भेलवाघाटी के सीमा से सटे चकाई थाना इलाके के सुअरमारा, मड़वा व हसीकोल जंगल में देखा गया है.

दस्ता में जोनल कमेटी के सचिव पिंटू राणा के साथ उसके खास सहयोगी मतलु तुरी को भी देखा गया. चर्चा है कि पिंटू के दस्ता में तेरह से सोलह हथियारबंद नक्सली साथ चल रहे हैं. जिसके द्वारा वर्षगाठ मनाने की तैयारी जा रही है. कई ग्रामीणों को भी वर्षगाठ में भाग लेने को कहा गया है. 

वर्षगांठ को उत्साह के साथ मनाने के लिए झारखंड-बिहार के सीमावर्ती इलाके गुनियाथर पंचायत के मंझलाडीह में नक्सलियों के द्वारा एक बैठक करने की भी सूचना है. वहीं, नक्सल गतिविधि पर अंकुश लगाने के लिए सुरक्षाबलों के द्वारा सर्च अभियान तेज कर दिया गया है.



[ad_2]

Source link

Related posts

नए कृषि कानूनों से विदेशी कंपनियां हमारे देश के किसानों का शोषण करेंगी : दिग्विजय सिंह

News Malwa

महंगाई का विरोध: कांग्रेस ने कहीं की जबरदस्ती, कहीं खेला क्रिकेट, पूर्व मंत्री गए जेल

News Malwa

उज्जैन: महाशिवरात्रि पर प्री- ऑनलाइन बुकिंग के बाद ही कर सकेंगे महाकाल के दर्शन, डेढ़ लाख दर्शनार्थियों को मिलेगा लाभ

News Malwa