दुनिया

जानिए Nudity पर मॉडल के विरोध के आगे कैसे झुका Instagram

[ad_1]

लंदन: एक महिला के विरोध के आगे झुकते हुए इंस्टाग्राम ने आखिरकार न्यूडिटी को लेकर अपनी नीति में बदलाव कर दिया है. यूके की अश्वेत मॉडल न्योम निकोलस विलियम्स ने इंस्टाग्राम पर भेदभाव का आरोप लगाते हुए उसके खिलाफ तीन महीन तक कैंपेन चलाया था. इंस्टाग्राम (Instagram) द्वारा जारी एक बयान में कहा गया है कि विलियम्स ने जिन मुद्दों उठाया है, उस पर गौर करते हुए हमने अपनी न्यूडिटी संबंधी नीति में बदलाव किये हैं. मॉडल न्योम निकोलस विलियम्स (Nyome Nicholas-Williams) का वजन दूसरी मॉडल की तुलना में ज्यादा है. उन्होंने आरोप लगाया था कि इसी आधार पर इंस्टाग्राम ने उनके द्वारा पोस्ट की गईं फोटो को हटा दिया था.

Anand Sharma ने इसलिए की PM Modi की तारीफ, कांग्रेस को चौंकाया

चलाया था Campaign

विलियम्स ने इंस्टाग्राम  के विरुद्ध #IWantToSeeNyome कैंपेन चलाते हुए कहा था, ‘अगस्त में इंस्टाग्राम ने मेरी सेमी-न्यूड तस्वीर को अपनी नीति के खिलाफ बताते हुए हटा दिया था. जबकि कई श्वेत और जीरो फिगर वालीं मॉडल की न्यूड फोटो वहां मौजूद हैं. मेरे लिए यह चौंकाने वाला है कि कलर और साइज के आधार पर भेदभाव किया जा रहा है’. 

Nudity और Breast Squeezing नीति बदली

न्योम निकोलस विलियम्स के इस आरोप ने Instagram को बैकफुट पर ला दिया. सोशल मीडिया पर लोगों ने दोहरी नीति के लिए इंस्टाग्राम की जमकर आलोचना की. जिसके बाद इंस्टाग्राम को आखिरकार अपनी नीति में बदलाव करना पड़ा. कंपनी की तरफ से कहा गया है कि जांच के बाद यह पाया गया कि Nudity और Breast Squeezing नीति को विलियम्स की फोटो पर गलत तरह से लागू किया गया. मॉडल की शिकायत के बाद हमें यह पता चला कि नीति में कहां बदलाव की जरूरत है.

अब इसकी होगी Permission 
कंपनी की तरफ से कहा गया है कि नए अपडेट के बाद ऐसी तस्वीरों को भी अनुमति दी जाएगी, जिसमें कोई महिला अपने स्तनों को हाथों से ढंके हुए है. निकोलस विलियम्स ने सोशल मीडिया कंपनी के इस कदम पर खुशी जाहिर करते हुए कहा, ‘संवाद का एक मार्ग खुला है. मैं यह सुनिश्चित करना चाहती हूं कि मेरे जैसे लोगों को इंस्टाग्राम जैसे प्लेटफॉर्म पर बिना किसी भेदभाव और सम्मान के साथ अपने विचारों, तस्वीरों को शेयर करने की आजादी मिले’. उन्होंने आगे कहा, ‘मुझे उम्मीद है कि अब कलर और साइज के आधार पर किसी के साथ भेदभाव नहीं होगा’.

बहुत कुछ करना बाकी

हालांकि, उन्होंने कहा कि इंस्टाग्राम को अभी भी बहुत कुछ करने की जरूरत है. मॉडल ने कहा कि अभी भी बहुत काम किया जाना बाकी है, क्योंकि अश्वेत और अपेक्षाकृत मोटी महिलाओं को कई तरीकों से सेंसर किया जाता है. जबकि श्वेत महिलाओं को सभी तरह की आजादी मिलती है. उन्होंने आगे कहा कि हमें अन्याय के खिलाफ आवाज उठाते रहना चाहिए, तभी बदलाव संभव है.

 



[ad_2]

Source link

Related posts

विश्व बैंक देगा Pakistan को 1.33 अरब डॉलर का लोन, 6 परियोजनाओं को लेकर समझौता

News Malwa

Signature Bank ने बंद किए Donald Trump के पर्सनल अकाउंट, प्रेसिडेंट पद से हटने के बाद बिजनेस पर भी खतरा

News Malwa

DNA ANALYSIS: Diego Maradona की मौत के बाद संपत्ति पर विवाद, इस वजह से नहीं लिखी वसीयत

News Malwa