देश

जल्द खत्म होगा कोरोना वैक्सीन का इंतजार, तीसरे चरण के ट्रायल की हुई शुरुआत

[ad_1]

भोपाल: कोरोना वायरस के खिलाफ जारी लंबी जंग के बाद दुनियाभर के लोग वैक्सीन का बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं. लेकिन ये इंतजार बहुत ही जल्द खत्म होने वाला है. मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) की राजधानी भोपाल (Bhopal) में कोरोना वैक्सीन (Corona Vaccine) के तीसरे चरण के ट्रायल की शुरुआत हो चुकी है. 

MP में शुरू हुआ वैक्सीन का तीसरा ट्रायल
पीपुल्स मेडिकल कॉलेज (Peoples College Of Paramedical Science & Research Center) के कुलपति राजेश कपूर ने बताया है कि यह हमारे लिए सौभाग्य की बात है कि कोरोना वैक्सीन के तीसरे चरण के ट्रायल का मौका मिला है. इसे हम मिशन की तरह ले रहे हैं, क्योंकि यह जनता की सेवा के लिए है. वैक्सीन किसी देश, प्रदेश या जिले के लिए नहीं होती, बल्कि पूरे समाज के लिए होती है.

ये भी पढ़ें:- बीजेपी ने की घोषणा, बिहार से सुशील कुमार मोदी बने राज्यसभा उम्मीदवार

शिक्षक को दिया गया वैक्सीन का पहला डोज
बताया गया है कि इस को-वैक्सीन (Covaxine) को इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च (ICMR) की लैब नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ बायोलॉजी द्वारा बनाया गया है. और वैक्सीन का पहला डोज एक शिक्षक को दिया गया है. इसके साथ ही ट्रायल के दौरान जिन लोगों को बाद में यह डोज दिया जाएगा, उन्हें 750 रुपये भी दिए जाएंगे और उनके स्वास्थ्य पर खास नजर रखी जाएगी. राजधानी का गांधी मेडिकल कॉलेज भी ट्रायल के लिए पूरी तरह तैयार है.

कब आएगी कोरोना वैक्सीन?
स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार, कोरोना वैक्सीन अगले साल मार्च तक आ सकती है. वैक्सीन को समय पर हर जरूरत मंद तक पहुंचाने के लिए सरकार अभी से बेहतर प्लान बनाने की तैयारियों में जुटी हुई है. हालांकि जानकारों के मुताबिक, हर भारतीय तक वैक्सीन पहुंचने में करीब दो वर्ष का समय लग सकता है. यानी 2022 के अंत तक सबको कोरोना का टीका लग चुका होगा.

LIVE TV



[ad_2]

Source link

Related posts

मां की मौत के बाद Ambulance का इंतजार करता रहा बेटा, जब नहीं मिली मदद तो Bike पर शव लेकर पहुंचा श्मशान घाट

News Malwa

Covid-19 Kit में नहीं शामिल होगी Coronil, IMA ने बताई वजह

News Malwa

Sister Abhaya Case: 2 फादर-1 नन को आपत्तिजनक हालत में देखा तो कुल्हाड़ी से वार, अब मिलेगी सजा

News Malwa