मध्य प्रदेश

जयपुर: भूमाफियाओं के खिलाफ JDA की बड़ी कार्रवाई, अवैध कॉलोनियों पर की तोड़फोड़

[ad_1]

जयपुर: राजधानी जयपुर में जयपुर विकास प्राधिकरण (JDA) के प्रवर्तन दस्ते द्वारा भूमाफियाओं के खिलाफ बड़ी कार्रवाई करते अवैध रुप से बस रही तीन कॉलोनियों में पीले पंजे की मदद से तोड़फोड़ की कार्रवाई को अंजाम दिया. जेडीए के मुख्य प्रवर्तन नियंत्रक रघुवीर सैनी ने बताया कि जेडीए क्षेत्र के ग्राम वाटिका में करीब पंद्रह बीघा कृषि भूमि एवं ग्राम खेडी गोकुलपुरा में करीब पांच बीघा और तीसरे स्थान पर दो बीघा भूमि पर तीन अवैध कॉलोनी बसाने के प्रयासों को विफल किया गया और तोड़फोड़ की गई.

सैनी ने बताया कि जोन-14 के क्षेत्राधिकार ग्राम वाटिका के पास लाखना रोड पर करीब 15 बीघा कृषि भूमि पर शिव वाटिका के नाम से अवैध कॉलोनी बसाई जा रही थी. वहीं, रिंग रोड के पास ग्राम खेड़ी गोकुलपुरा में करीब 5 बीघा और 2 बीघा भूमि पर दो अज्ञात के नाम से अवैध कॉलोनी बसाई जा रही थी. जहां जेडीए दस्ते के पहुंचने के दौरान मौके से भूमाफिया भाग छूटे.

इस दौरान जेडीए दस्ते ने बिना जेडीए की अनुमति व स्वीकृति के बनाई गई ग्रेवल सड़कें, बाउंड्रीवाल, सीमेंट-पत्थर के पिल्लर, मुड्डियों व अन्य अवैध निर्माणों को जोन-14 के राजस्व स्टॉफ की मदद से जेसीबी (JCB) से धवस्त किया. सैनी ने बताया कि मौके पर कार्रवाई के बाद अब जेडीए द्वारा कृषि भूमि पर गैर कृषि उपयोग करने पर अवैध कॉलोनी विकसित किए जाने के कारण संबंधित निजी खातेदारों के विरूद्ध धारा 175 राजस्थान कास्तकारी अधिनियम के तहत कार्रवाई कर खातेदारी और जमीन सरकार के नाम करने के संबंध में विधिसम्मत कार्रवाई हेतु जोन उपायुक्त को लिखा गया है.

संबंधित से जेडीए के ध्वस्तीकरण की कार्रवाई का नियमानुसार खर्चा-वसूली व अवैध कॉलोनी बसाने वाली सोसायटियों के विरूद्ध रजिस्ट्रार, सहकारिता विभाग को नियमानुसार प्रभावी कार्रवाई हेतु लिखे जाने की कार्यवाईयां सुनिश्चित की जा रही है, ताकि अवैध कॉलोनी बसाने के प्रयासों को रोका जा सके.

ये भी पढ़ें-कोटा ब्रिज हादसे के बाद JDA अलर्ट, JDC ने साइट्स पर पर्याप्त सुरक्षा इंतजाम के दिए निर्देश



[ad_2]

Source link

Related posts

Sarkari Naukri: राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन में 5835 वैकेंसी, आवेदन की आखिरी तिथि आज

News Malwa

ये कैसी पीएम आवास योजना: घर बना नहीं, जिओ टैग में दिख रहा पूरा, गरीबों को ऐसे चूना लगा गए अधिकारी

News Malwa

MP News Live Updates : अवैध कॉलोनियों को किया जाएगा वैध, शिवराज कैबिनेट ने दी मंजूरी

News Malwa