मध्य प्रदेश

कोरोना से लड़ाई में यूपी सरकार का नया हथियार, CM योगी ने लॉन्च किया ‘मेरा कोविड सेंटर’ ऐप

[ad_1]

लखनऊ: कोरोना से लड़ाई में यूपी सरकार ने एक और छलांग लगा दी है. सीएम योगी आदित्‍यनाथ ने शनिवार शाम लखनऊ में ‘मेरा कोविड सेंटर’ (Mera Covid Centre) ऐप लॉन्‍च किया. यह ऐप लोगों को नजदीकी कोविड सेंटर के बारे में जानकारी देगा. इस ऐप के जरिए प्रदेशभर में लोग अपने घर के नजदीकी मुफ्त कोविड टेस्टिंग सेंटर का पता लगा सकेंगे. इन सेंटर्स पर सुबह 10 बजे से शाम 4 बजे तक सैंपल लिए जाएंगे. 

लॉन्च के दौरान सीएम योगी ने कहा कि कोविड-19 के खिलाफ इस लड़ाई में प्रदेश में सफलतापूर्वक दो करोड़ से अधिक जांचें की गईं. इसके लिए उन्होंने स्‍वास्‍थ्‍य विभाग को बधाई दी. सीएम ने कहा कि उत्तर प्रदेश जैसे राज्य में यह अपने आप में किसी उपलब्धि से कम नहीं है. उन्होंने उत्तर प्रदेश में कोविड-19 नियंत्रण के लिए सरकार द्वारा किए जा रहे कामों के बारे में विस्तृत जानकारी भी दी. 

हम किसी से कुछ लेने नहीं आए, जो बेस्ट होगा, लोग वहां जाएंगे: सीएम योगी 

निरंतर प्रयास का परिणाम
सीएम योगी ने कहा कि मार्च 2020 से कोरोना के खिलाफ लड़ी जा रही लड़ाई में सरकारी अधिकारियों-कर्मचारियों ने दिन-रात, सर्दी, गर्मी, बरसात का ख्‍याल किए बगैर निरंतर प्रयास किया गया. सरकार और प्रशासन के अथक प्रयासों के परिणामस्‍वरूप देश की सबसे बड़ी आबादी वाले राज्‍य प्रदेश में लोगों को कोरोना से बचाने में हम कामयाब होते दिख रहे हैं. 

WHO ने हमारे काम को सराहा-CM योगी
सीएम योगी ने कि जब कोविड-19 के खिलाफ हमने इस लड़ाई को प्रारंभ किया था, तब हमारे पास जांच की सुविधा का अत्यंत अभाव था. रोजाना महज 72 टेस्ट हो पाते थे. प्रदेश में स्वास्थ्य विभाग, चिकित्सा शिक्षा विभाग और सभी विभागों के बेहतर समन्वय का परिणाम है कि आज प्रतिदिन डेढ़ लाख से लेकर पौने दो लाख तक टेस्ट हो रहे हैं. देश के अंदर कोई भी राज्य इतने बड़े पैमाने पर टेस्ट नहीं कर रहा है. विश्व स्वास्थ्य संगठन ने हमारे इस काम को सराहा है.

VIDEO: सांपों को सड़क पार करने के लिए बनाया गया फुटओवर ब्रिज

कैसे काम करेगा यह ऐप
यह ऐप 5 किलोमीटर की रेंज में कोविड सेंटर की जानकारी दे सकता है. सेंटर देखने के लिए मैप या लिस्ट का इस्तेमाल करना होगा. ऐप में सारा डाटा मौजूद है. जैसे कि सेंटर की टाइमिंग, टेस्ट टाइप, आदि. 

कैसे डाउनलोड कर सकते हैं इस ऐप को 
इस मोबाइल एप्लीकेशन (Mera Covid App) को गूगल प्ले स्टोर और http://dgmhup.gov.in (महानिदेशक चिकित्सा स्वास्थ्य वेबसाइट) पर जा कर डाउनलोड किया जा सकता है. यह ऐप सेंटर्स की जानकारी देगा. 

अब ‘ताजनगरी’ की भी बढ़ेगी रफ्तार, शहर में जल्द दौड़ेगी मेट्रो

कितना है टेस्ट का रेट
यूपी में कोरोना की आरटी पीसीआर (RT-PCR Test) टेस्टिंग के लिए सरकार ने 700 रुपए तय किए हैं. जबकि घर से सैंपल लेने पर 900 रुपये की फीस निर्धारित की गई है. यह प्राइवेट हॉस्पिटल और निजी लैब के लिए निर्धारित शुल्क है.

WATCH LIVE TV



[ad_2]

Source link

Related posts

पटना: गुरू गोविंद सिंह के जन्मदिन पर रेलवे का तोहफा, पटना सिटी में रूकेगी 35 ट्रेनें

News Malwa

भगवान भरोसे पढ़ाई: इंग्लिश मीडियम स्कूल के बोर्ड में ही लिखी है गलत स्पेलिंग, जमकर उड़ रही खिल्ली

News Malwa

Congress मंत्री ने अपने विधायक पर लगाया Panchayat Election हराने का आरोप, मिला जवाब!

News Malwa