व्यापार-कारोबार

केंद्रीय कर्मचारियों के लिए Good News! अब ऐसे भी ले सकेंगे LTC कैश वाउचर स्कीम का फायदा

[ad_1]

नई दिल्ली: LTC कैश वाउचर स्कीम (LTC Cash voucher scheme) को लेकर सरकार ने केंद्रीय कर्मचारियों (Central Government Employees) के लिए एक और राहत दी है. कर्मचारियों के सामने इस स्कीम का फायदा उठाने के लिए अब एक रास्ता खोला गया है. 

बीमा के प्रीमियम पर मिलेगा LTC कैश वाउचर स्कीम का फायदा
केंद्रीय कर्मचारियों ने अगर 12 अक्टूबर 2020 से लेकर 31 मार्च 2021 तक इंश्योरेंस पॉलिसीज का प्रीमियम चुकाया है तो उन्हें इस LTC कैश वाउचर स्कीम का फायदा मिलेगा. वित्त मंत्रालय के व्यय विभाग ने तीसरे FAQs यानि बार-बार पूछे जाने वाले सवालों के जवाबों का सेट जारी किया है.

ये भी पढ़ें: LPG सिलेंडर पर सब्सिडी के अलावा मिलेगा एक्स्ट्रा कैशबैक, ऐसे करें बुकिंग

ओरिजनल बिल की जरूरत नहीं

सरकार से एक सवाल पूछा गया कि क्या खर्चों का ओरिजनल बिल देना होगा. इस पर वित्त मंत्रालय ने सफाई दी है कि कार या कोई दूसरी चीजों की खरीदारी करने पर कर्मचारी को ओरिजनल बिल देने की जरूरत नहीं है, बल्कि सेल्फ अटेस्टेड फोटोकॉपी भी दी जा सकती है. ऐसा करने पर उसे स्कीम का फायदा मिल सकेगा. हां अगर मांगा गया तो उन्हें ओरिजनल बिल भी देना पड़ सकता है.

31 मार्च 2021 है अंतिम तारीख

12 अक्टूबर वित्त मंत्रालय ने LTC कैश वाउचर स्कीम का ऐलान किया था, जिसके तहत कर्मचारियों को 12 परसेंट या इससे ज्यादा GST वाले सामान को खरीदना होगा या सर्विसेज लेनी होंगी. ये सभी खरीदारियां डिजिटल, चेक या डिमांड ड्राफ्ट से भी की जा सकती है या फिर NEFT/RTGS से भी हो सकती हैं. इस स्कीम का फायदा उठाने के लिए वाउचर्स, बिल 31 मार्च 2021 तक जमा कराना होगा.

अबतक कर्मचारियों को LTC का फायदा उठाने के लिए सफर करना पड़ता था, वरना LTC नहीं मिलता मिलता था. लेकिन अब उन्हें दूसरे खर्चों के जरिए भी LTC कैश वाउचर स्कीम का फायदा मिल सकेगा. 

ये भी पढ़ें: Gold खरीदने का सबसे सुनहरा मौका! 8000 रुपये सस्ता हुआ सोना

VIDEO



[ad_2]

Source link

Related posts

नई फ्लाइट शुरू करने जा रही हैं Indigo और Spicejet, और जल्दी पहुंच सकेंगे घर

News Malwa

Cash निकालना हुआ महंगा! ATM कैश विड्रोल चार्ज, डेबिट कार्ड और क्रेडिट कार्ड शुल्क बढ़ा; जानें कबसे होगा लागू

News Malwa

अब PUC सर्टिफिकेट को हल्के में मत लेना! RC हो जाएगी सस्पेंड और पेनल्टी भी लगेगी, सरकार ने बेहद कड़े किए नियम

News Malwa