व्यापार-कारोबार

किसान आंदोलन और तेज! फटाफट निपटा लें अपने काम, 8 दिसंबर को है भारत बंद

[ad_1]

नई दिल्ली: राजधानी दिल्ली के बॉर्डरों से शुरू हुए किसानों के विरोध (Farmer’s Protest) में फिलहाल कमी नहीं आ रही है. सरकार के साथ बातचीत में कोई ठोस समाधान नहीं निकलने के बाद किसानों ने अब 8 दिसंबर को भारत बंद का आह्वान किया है. 

हमारी सहयोगी वेबसाइट zeebiz.com के अनुसार किसानों ने दिसंबर 8 को राष्ट्रव्यापी बंद का फैसला किया है. केंद्र सरकार किसानों को बातचीत के लिए बुला चुकी है. लेकिन अभी तक किसान संगठनों और केंद्र सरकार के बीच हुई बातचीत से कोई ठोस समाधान नहीं निकला है.

आज पूरे देश में होगा पुतना दहन
प्राप्त जानकारी के मुताबिक किसान, हाल ही में बनाए तीन कृषि कानूनों (Agriculture Laws) को सरकार से वापस लेने की मांग पर अड़े हुए हैं. आज यानी 5 दिसंबर को देशभर में पुतला दहन करने वाले हैं. मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, किसान नेता युद्धवीर सिंह का कहना है कि हम तीनों कृषि कानून वापस लेने के अलावा कोई समझौता नहीं करने वाले हैं. सरकार न्यूनतम समर्थन मूल्यक (MSP) की गारन्टी भी दे. हम खुद बातचीत को आगे नहीं बढ़ाना चाहते हैं.

5 दिसंबर को बिहार बंद Bihar Band on 5 December
उधर, केंद्र सरकार के हाल के बनाए गए तीनों कृषि कानूनों की वापसी की मांग को लेकर भाकपा-माले ने 5 दिसंबर को पूरे बिहार में चक्का जाम आंदोलन का फैसला किया है. IANS की खबर के मुताबिक, यह चक्का जाम आंदोलन भाकपा-माले, अखिल भारतीय किसान महासभा और अखिल भारतीय खेत और ग्रामीण मजदूर सभा के संयुक्त बैनर तले आयोजित किया जाएगा.

ये भी पढ़ें: Whatsapp Account हो सकता है Delete, अगर नहीं मानी आपने ये नई शर्तें

कानून में किसी संशोधन का प्रस्ताव स्वीकार नहीं No proposal for amendment in law accepted
किसान आंदोलन को और तेज करने के मूड में हैं. इसके अलावा किसानों की सारे टोल प्लाजा को भी बंद कराने की तैयारी है. उनका यह भी कहना है कि  वह दिल्ली आने-जाने वाले रास्तों को भी बंद कराएंगे. किसानों का कहना है कि एमएसपी पर सरकार के साथ बातचीत चल रही है. लेकिन कानून को हम वापस करने की मांग जारी रखेंगे. किसानों का साफ कहना है कि सरकार अगर कानून में किसी संशोधन का प्रस्ताव लेकर आती है तो हम उसे नहीं मानेंगे. 

 



[ad_2]

Source link

Related posts

GST Collection में आया रिकॉर्ड उछाल, मार्च 2021 में वसूला गया सबसे अधिक टैक्स

News Malwa

Paytm लाएगी 16,600 करोड़ रुपये का IPO, SEBI में दिया आवेदन, प्राइस बैंड तय होना बाकी

News Malwa

EPFO ऐसे करता है पीएफ बैलेंस पर ब्याज की गणना, आपको जानना है जरूरी

News Malwa