मध्य प्रदेश

कल साल का अंतिम सावा होने के साथ चुनावी शादी, Jaipur में 10 नगरपालिका में Voting

[ad_1]

जयपुर: कल साल का अंतिम सावा होने के साथ चुनावी शादी का दिन भी है. बाराती रूपी मतदाता कल मतदान केंद्रों पर पहुंचकर शहरी सरकार के लिए मतदान (Voting) करेगा. प्रदेश में 50 नगर निकायों में मतदान होना है. जयपुर जिले (Jaipur News) में 10 नगरपालिकाओं के 320 वार्डों में सुबह 8 बजे से शाम 5 बजे तक मतदान होगा. जिसमें 1205 प्रत्याशियो के भाग्य का फैसला 2 लाख 33 हजार 499 मतदाता करेंगे, लेकिन इस चुनावी शादी में कोरोना संक्रमण (Coronavirus) से भी बचना होगा. क्योंकि इन नगरपालिका क्षेत्रों में एक्टिव केसों की संख्या 244 है और कोविड से डेथ का आंकड़ा 49 है. अब आबकी बारी है घर से निकलिए और लोकतंत्र के इस उत्सव में शामिल हो.

कोरोना संक्रमण के बीच कल जयपुर जिले की दस नगरपालिका क्षेत्रों में चुनावी शादी है. तैयारियां पूरी हो चुकी है. कल सुबह 8 बजे से शाम 5 बजे तक जिले में 10 नगरपालिकाओं के 320 वार्डों में 429 पोलिंग बूथों पर 2 लाख 33  हजार 499 मतदाता 1205 प्रत्याशियो के भाग्य का फैसला करेंगे यानि कि शहरी सरकार को चुनेंगे. कोविड प्रोटोकॉल (Covid protocol) को फोलो करते हुए  जयपुर जिले में कोटपूतली, विराटनगर, शाहपुरा, चौमूं, सांभर, फुलेरा, किशनगढ-रेनवाल, जोबनेर, बगरू, चाकसू नगर पालिका में चुनाव होंगे. हालांकि इन चुनावों में कांग्रेस के पास ज्यादा खोने को कुछ नहीं हैं. क्योंकि पिछले 2015 के चुनावों में सिर्फ चाकसू में ही कांग्रेस अपना बोर्ड बना सकी थी और 9 जगहों पर भाजपा ने बोर्ड बनाया था.

प्रदेश में सत्ता परिवर्तन के बाद हो रहे इन चुनावों में कांग्रेस बडी उम्मीद है. वहीं, प्रदेश में जिला परिषद और पंचायत समिति चुनावों में जीत से उत्साहित भाजपा अपना पुराना इतिहास दोहराने की कोशिश करेगी. राज्य सरकार ने जयपुर जिले की 10 नगरपालिकाओं में आबादी विस्तार होने के चलते इस बार वार्डों का परिसीमन किया.जिस से अब दस नगरपालिकाओं में 225 की जगह 320 वार्ड हो गए हैं. साथ ही पांच साल में मतदाताओं की संख्या 21 हजार 18 बढ़ी है. 2015 में दस नगरपालिकाओं क्षेत्रों के चुनाव में  225 वार्डों में 253 बूथों पर 2 लाख 12 हजार 481 मतदाता पंजीकृत थे. जो 5 साल में बढकर मतदाताओं की संख्या 2 लाख 33 हजार 499 हो गई है…..इनमें 1 लाख 20हजार 728 पुरूष और 1 लाख 12 हजार 771 महिला मतदाता है.

उपजिला निर्वाचन अधिकारी पुरूषोत्तम शर्मा ने बताया की पोलिंग पार्टियों ने फाइनल रिहर्सल के बाद मतदान केंद्रों पर मोर्चा संभाल लिया है.  कल सुबह आठ से शाम पांच बजे तक कोविड गाइडलाइन की पालना करते हुए मतदान होगा. मतदान केंद्रों पर सेनेटाइज, मास्क की व्यवस्था की गई है. मास्क पहनकर आने वाले मतदाताओं को ही वोट कास्ट करने दिया जाएगा. 13 दिसंबर को सुबह 9 बजे से मतगणना कर चुनाव परिणाम घोषित किए जाएंगे. उधर 20 दिसंबर को अध्यक्ष और  21 को उपाध्यक्ष के होंगे चुनाव.

नगरपालिका चुनाव प्रक्रिया के तहत 14 दिसंबर को अध्यक्ष पद के लिए लोकसूचना जारी की जाएगी. 15 दिसंबर को नामांकन पत्रों को प्रस्तुत किया जा सकेगा. इसके अगले दिन 16 दिसंबर को नामांकन पत्रों की जांच की जाएगी. 17 दिसंबर अपरान्ह 3 बजे तक आवेदक अपना नाम वापस ले सकेंगे. इसके तत्काल बाद चुनाव चिन्हों का आवंटन कर दिया जाएगा. 20 दिसंबर को सवेरे 10 से दोपहर 2 बजे अध्यक्ष पद के लिए चुनाव करवाएं जाएंगे. मतदान प्रक्रिया पूरा होने के बाद परिणाम घोषित किए जाएंगे. इसके अगले दिन 21 दिसंबर को उपाध्यक्ष का चुनाव करवाया जाएगा. इस क्रम में सवेरे 10 बजे बैठक का आयोजन होगा. इसके बाद 11 बजे तक नामांकन पत्र प्रस्तुत किए जा सकेंगे. सुबह 11.30 बजे नामांकन पत्रों की जांच की जाएगी. दोपहर 2 बजे तक नाम वापस लिए जा सकेंगे. आवश्यक होने पर दोपहर 2.30 से शाम 5 बजे तक उपाध्यक्ष के लिए मतदान करवाया जाएगा.

बहरहाल, बहरहाल, कल सुबह 8 से शाम 5 बजे तक होने वाले मतदान और एक-एक वोट पर सभी की निगाहे टिकी हुई है. हार-जीत का फैसला 13 दिसंबर को हो जाएगा. मतदाताओं को शहरी सरकार चुनने का इंतजार है तो प्रत्याशियों को अपने वार्ड का मुखिया का साफा बांधन का.

ये भी पढ़ें: राजस्थान में गहलोत-पायलट के बीच गहराया विवाद! डैमेज कंट्रोल में जुटी कांग्रेस



[ad_2]

Source link

Related posts

Video: महिला चोर ने आर्टिफिशियल ज्वेलरी की दुकान पर नकली हार पर ही हाथ साफ कर दिया|viral Videos in Hindi – हिंदी वीडियो, लेटेस्ट-ब्रेकिंग न्यूज़ हिंदी वीडियो में

News Malwa

MP में झोलाछाप डॉक्टर भी खोल सकेंगे क्लीनिक; कांग्रेस बोली- दिया जा रहा मारने का लाइसेंस

News Malwa

बेतिया जेल में पुलिस से हुई लापरवाही, चकमा देकर फरार हो गया चिड़ियों के मांस का तस्कर

News Malwa