मध्य प्रदेश

कई बीमरियों का ‘काल’ है काली मिर्च, कोरोना से बचाने में मददगार

[ad_1]

नई  दिल्ली: कोरोना काल में इम्यूनिटी को मजबूत बनाने की सबसे ज्यादा जरूरत है. इम्यूनिटी के मजबूत होने से हम कई वायरल संक्रमण के खतरे से बचे रह सकते हैं, लेकिन क्या आपको पता है, कि इम्यूनिटी को मजबूत कैसे बनाएं. आपके किचन में ही ऐसे मसाले हैं, जो इम्यूनिटी को बढ़ाने में हमारी मदद कर सकते हैं. उन्हीं में से एक है काली मिर्च. 

ये भी पढ़ें: Internet से युवा किसान ने सीखी खेती, और उगा दी राजस्थान की धरती पर Strawberry

काली मिर्च कोइम्यूनिटी को मजबूत बनाने के लिए अच्छा माना जाता है, काली मिर्च में पाए जाने वाले विटामिन सी और एंटी इंफ्लेमेटरी के गुण इम्यूनिटी को मजबूत बनाने में मदद कर सकते हैं. काली मिर्च को चाय में डालकर या शहद के साथ सेवन कर सकते हैं. जानिए इसके और फायदे…

सर्दी-खांसी से छुटकारा
सर्दियों के मौसम में सर्दी-खांसी होना आम बात है. काली मिर्च के पाउडर को खांसी होने पर शहद के साथ सेवन करें. इससे खांसी की समस्या से छुटकारा मिल सकता है. 

ब्लड प्रेशर कंट्रोल
ब्लड प्रेशर के रोगियों को किशमिश के साथ काली मिर्च का सेवन करना लाभदायक माना जाता है. काली मिर्च में विटामिन ए, ई, के, सी और विटामिन बी6, थायमीन, नियासिन, सोडियम, पोटेशियम आदि के गुण पाए जाते हैं. जो बीपी के लिए फायदेमंद हो सकते हैं. 

गले की खराश में आराम
गले में दर्द या खरास होने पर 8-10 काली मिर्च को पानी में डालकर उबाल लें. उसके बाद उस पानी को छानकर पानी से गरारे करें इससे गले के दर्द और खराश में आराम मिल सकता है.

आंखों की रोशनी बढ़ाने में मददगार
काली मिर्च में विटामिन ए और विटामिन ई अच्छी मात्रा में पाए जाते हैं. जो आंखों की रोशनी के लिए फायदेमंद माने जाते हैं. काली मिर्च को घी के साथ सेवन करने से आंखों की रोशनी को बढ़ाया जा सकता है.

कब्ज की समस्या से राहत
कब्ज की शिकायत होने पर काली मिर्च पाउडर को नींबू और काले नमक के साथ मिलाकर सेवन करें. ये गैस और पेट दर्द के लिए बहुत लाभदायक मानी जाती है.

ये भी पढ़ें: सिर्फ टाइमपास नहीं ऊर्जा का भंडार है मूंगफली, सर्दियों में इसके फायदे आपको हैरान कर देंगे

ये भी पढ़ें:गाय ने ढूंढ निकाली मंदिर से चोरी कृष्ण की 500 साल पुरानी मूर्ति..!!

WATCH LIVE TV



[ad_2]

Source link

Related posts

MP: कांग्रेस ने प्रधानमंत्री मोदी पर किया ये ट्वीट, 30 हजार से ज्यादा लोगों ने किया लाइक, दिया ऐसा रिएक्शन– News18 Hindi

News Malwa

Indore News: बिंदु आंटी के टारगेट पर होते थे कच्ची उम्र के लड़के, ‘धंधा’ करने के लिए दो पतियों को छोड़ा

News Malwa

जबलपुर-दमोह हाईवे पर हादसा: आमने-सामने की टक्कर में उड़े बस-ट्रक के परखच्चे, 40 घायल, 6 गंभीर

News Malwa