टेक्नोलॉजी

इस साल WhatsApp में आने वाले हैं खास फीचर्स, आप भी अपडेट कर लें अपना व्हाट्सऐप

[ad_1]

कोरोना महामारी की वजह से लोग वीडियो कॉलिंग, ग्रुप कॉल और ऑफिस के काम के लिए सबसे ज्यादा व्हाट्सऐप का इस्तेमाल कर रहे हैं. इस साल व्हाट्सऐप में कुछ नए फीचर्स आने वाले हैं. व्हाट्सऐप बीटा वर्जन में यूजर्स की जरूरत के हिसाब से कई नए फीचर्स की टेस्टिंग की जा रही है. जिसमें WhatsApp डेस्कटॉप और वेब प्लेटफॉर्म से वॉयस और वीडियो कॉल, व्हाट्सऐप पर एक साथ multiple इमेज और विडियो पेस्ट करना और व्हाट्सएप ग्रुप कॉल मिस होने पर कॉल में जुड़ने जैसे अहम फीचर्स शामिल होने वाले हैं. नए फीचर्स के आने से वर्क फ्रोम होम करने वाले लोगों को काफी आसानी होगी. साथ ही अन्य यूजर्स को भी इसका फायदा मिलेगा.

 व्हाट्सऐप वेब कॉल

व्हाट्सऐप यूजर्स के लिए नए साल में दूसरा काम का फीचर WhatsApp डेस्कटॉप और लैपटॉप से वॉइस और विडियो कॉलिंग का है. इस फीचर की टेस्टिंग हो चुकी है अभी कुछ बीटा यूजर्स इसका इस्तेमाल कर रहे हैं जल्द ही सभी यूजर्स के लिए इसे शुरु कर दिया जाएगा. रिपोर्ट में कहा गया है कि WhatsApp ने बीटा वर्जन पर कॉलिंग सर्विस शुरू कर कुछ लोगों को ये सुविधा दी है. डेस्कटॉप पर वॉइस और वीडियो कॉल के लिए मोबाइल की तरह चैट हेडर पर एक बटन दिया गया है. व्हाट्सएप वेब पर कॉल आने पर एक अलग विंडो पॉप अप होगी,  यहां कॉल पिक करने और रिजेक्ट करना का भी ऑप्शन होगा.

मिस्ड ग्रुप कॉल

कई बार हमसे व्हाट्सऐप ग्रुप कॉल मिस हो जाते हैं. अगर मिस कॉल देखने के बाद हम कॉल में जुड़ना चाहें तो नहीं जुड़ सकते हैं. जब तक हमें कोई एड न करे. लेकिन अब यूजर्स की इस समस्या को देखते हुए WhatsApp नए फीचर पर कार कर रहा है जिससे आप उन ग्रुप कॉल में शामिल हो सकते हैं, जो किसी वजह से आपने मिस कर दी हों. यानि अगर आपकी कॉल चल रही है तो आप ग्रुप मिस कॉल देखकर उसमें किसी भी वक्त शामिल हो सकते हैं. फिलहाल WhatsApp आईओएस यूजर के लिए इस फीचर की टेस्टिंग कर रहा है. यूजर्स के लिए ये काफी अहम फीचर है.

Multiple इमेज और विडियो पेस्ट करना

व्हाट्सऐप में आईओएस यूजर्स के लिए जल्द ही एक साथ कई मीडिया फाइल्स सेलेक्ट करने का ऑप्शन भी आने वाला है. आप एक साथ कई फोटो और वीडियो को कॉपी और पेस्ट कर पाएंगे. एक साथ कई तरह की मीडिया फाइल शेयर करने के लिए इसे काफी अहम फीचर माना जा रहा है. इसके लिए iOS यूजर्स को पहले अपने डिवाइस में फोटोज ऐप खोलना होगा. अब आपको जो मीडिया फाइल किसी के साथ शेयर करनी हैं, उन्हें सेलेक्ट करके ‘Export’ और फिर ‘Copy’ पर टैप करना होगा. अब आप इसे वॉट्सऐप चैट में जाकर पेस्ट कर सकते हैं.

ये भी पढ़ें

31 जनवरी तक मिल सकेगी BSNL की फ्री सिम, Vi दिल्ली में बंद कर रही 3G सर्विस

WhatsApp के लिए खतरा बन सकता है ये मैसेजिंग App, दुनिया के सबसे अमीर शख्स का ये ‘Signal’ आप भी जानें

[ad_2]

Source link

Related posts

Gmail में ऐसे शेड्यूल और Recall कर सकते हैं ईमेल, यहां जाने सिंपल ट्रिक

News Malwa

6GB रैम वाले इन शानदार Smartphone के बारे में जान लीजिए, कीमत 15 हजार रुपये से कम

News Malwa

Zomato, Paytm, Amazon समेत हजारों ऐप्स हुए अचानक बंद, इसलिए आई ये दिक्कत

News Malwa