दुनिया

अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव हारकर भी जो बाइडेन से आगे निकले Donald Trump

[ad_1]

वाशिंगटन: साल 2020 में दुनिया में सबसे ज्‍यादा ट्वीट लोगों ने अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (Donald Trump) को लेकर किए और इस मामले में राष्ट्रपति-चुने गए जो बाइडेन (Joe Biden) दूसरे नंबर पर रहे हैं. माइक्रो ब्लॉगिंग साइट Twitter के ईयर-एंड रिव्‍यू में ये खुलासा हुआ है, जिसमें इन Most Tweeted-About लोगों की सूची जारी की गई है. 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) भी इस सूची के टॉप 10 लोगों में शुमार हैं, जिनके बारे में लोगों ने सबसे ज्‍यादा ट्वीट किए हैं. मोदी इस सूची में सातवें स्थान पर हैं. टॉप 10 में एकमात्र महिला भारतीय-अमेरिकी उप-राष्ट्रपति कमला हैरिस हैं, जो 10 वें स्थान पर हैं.

चुनावों पर हुए 70 करोड़ ट्वीट
ट्विटर के कंज्‍यूमर कम्‍युनिकेशंस की ग्‍लोबल हेड ट्रेसी मैकग्रॉ ने अपनी ब्‍लॉग पोस्‍ट में लिखा, ‘लोगों ने राजनीतिक परिवर्तन की सार्वजनिक रूप से वकालत करने और दुनिया के नेताओं से जवाबदेही की मांग करने के लिए इस साल भी ट्विटर का उपयोग किया. दुनियाभर के चुनावों को लेकर 2020 में 700 मिलियन (70 करोड़) से अधिक ट्वीट्स भेजे गए. वहीं डोनाल्ड ट्रंप, जो बाइडेन, बराक ओबामा, नरेंद्र मोदी और कमल हैरिस दुनिया की वो शख्सियतें रहीं जिनके बारे में सबसे ज्‍यादा ट्वीट किए गए.’ 

#COVID19 रहा सबसे लोकप्रिय हैशटैग 
ब्लॉग पोस्ट के अनुसार, इसमें कोई आश्चर्य की बात नहीं है कि इस साल ज्यादातर लोगों द्वारा उपयोग किया गया सबसे लोकप्रिय हैशटैग #COVID19 रहा. दुनिया भर में 6.8 करोड़ से अधिक लोग वायरस से संक्रमित हुए, जिनमें से 15.5 लाख लोगों की इस वायरस ने जान ले ली. 

उन्‍होंने आगे लिखा, ‘न केवल यह हैशटैग (और उसमें अन्य विविधताएं) लगभग 400 मिलियन (40 करोड़) बार ट्वीट किया गया, बल्कि हमने उन तरीकों को भी देखा, जिनमें कई अन्य विषयों के बारे में लिखते समय इसमें बदलाव किया गया. जब दुनिया के अधिकांश लोग घरों में रह रहे थे, तब #StayHome साल का तीसरा सबसे बड़ा हैशटैग बना. हमने ट्विटर के जरिए आदतों में बदलाव भी देखा.’ 

ये भी पढ़ें: PAK: फिर सोशल मीडिया पर जमकर ट्रोल हुए Imran Khan, इस वजह से बना मजाक

नस्‍लवाद से जुड़ा हैशटैग रहा दूसरे नंबर पर 
इस बीच जॉर्ज फ्लॉयड की हत्या के कारण साल का दूसरा सबसे अधिक ट्वीट किया गया हैशटैग #BlackLivesMatter रहा. इस मामले को लेकर न केवल अमेरिका में बल्कि दुनिया भर में पुलिस की बर्बरता के खिलाफ विरोध प्रदर्शन हुए.

उन्‍होंने आगे लिखा, ‘दुनिया ने जॉर्ज फ्लॉयड की मौत के बाद समानता और सामाजिक न्याय की जरूरत को बढ़ावा दिया. साथ ही जॉर्ज फ्लॉयड दुनिया में मोस्‍ट-ट्वीटेड-अबाउट लिस्‍ट में तीसरे नंबर पर रहे.’ 

जिन लोगों के बारे में सबसे अधिक ट्वीट किए गए उनकी सूची में पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा, रैपर कान्ये वेस्ट और दिवंगत बास्केटबॉल दिग्गज कोबे ब्रायंट भी शामिल हैं.

LIVE TV



[ad_2]

Source link

Related posts

Turkmenistan के राष्ट्रपति ने कुत्ते के नाम पर किया छुट्टी का ऐलान, हर जगह हो रही चर्चा

News Malwa

Study: Office में यदि आपकी Desk के पीछे दीवार है, तो काम पर ज्यादा कर पाएंगे Focus, बढ़ेगी Productivity

News Malwa

न साड़ी और न Pantsuit, इस खास ड्रेस में Kamala Harris ने ली उप राष्ट्रपति पद की शपथ

News Malwa