टेक्नोलॉजी

अपनी WhatsApp चैट को Gmail में करें सेव, जानें ऐप की ये तीन आसान ट्रिक्स

[ad_1]

WhatsApp अपने यूजर्स को ज्यादा से ज्यादा सुविधा देने की कोशिश करता है. इसी वजह से ये ऐप सबसे ज्यादा यूज होने वाला चैटिंग ऐप है. WhatsApp में आप अपने किसी खास दोस्त या फिर रिश्तेदार की चैट को जीमेल पर सेव कर सकते हैं. इसके अलावा आप चैट की मीडिया फाइल्स को एक बार में डिलीट भी कर सकते हैं. आइए जानते हैं ऐसी ही कुछ ट्रिक्स के बारे में.

WhatsApp चैट को Gmail में ऐसे करें सेव

आप व्हाट्सऐप की पर्सनल चैट को मेल के माध्यम से किसी को भी सेंड कर सकते हैं. यही नहीं आप इस चैट को Gmail पर सेव भी कर सकते हैं. चैट भेजने के लिए WhatsApp सेटिंग्स में जाकर चैट हिस्ट्री के अंदर दिए गए एक्सपोर्ट चैट में जाना होगा. यहां आप उस कॉन्टेक्ट को सलेक्ट कर सकते हैं, जिसका चैट आपको ईमेल पर सेव करना है. यहां ऐप आपको मीडिया फाइल के साथ और बिना मीडिया फाइल्स के चैट्स एक्सपोर्ट करने का ऑप्शन भी देता है.

एक बार में डिलीट कर सकते हैं मीडिया फाइल्स

WhatsApp में कुछ कॉन्टैक्ट या ग्रुप आपके फोन के स्टोरेज को बढ़ा देते हैं. ऐसे में ऐप आपको किसी खास चैट से मीडिया डिलीट करने का ऑप्शन देता है. इसके लिए आपको WhatsApp सेटिंग्स में जाकर डाटा एंड स्टोरेज यूजेज के बाद मैनेज स्टोरेज को सलेक्ट करना होगा. इसके बाद आपको सभी चैट मीडिया साइज के मुताबिक ज्यादा से कम के क्रम में दिखाई देंगी. अब आप जैसे ही चैट पर क्लिक करेंगे उस ग्रुप या कॉन्टैक्ट के लिए मीडिया फाइल्स शो होंगी, इन्हें आप एक-एक कर सलेक्ट करके या फिर एक साथ सलेक्ट करके डिलीट कर सकते हैं.

सेंड करने पर फोटो का रिजॉल्यूशन नहीं होगा कम

WhatsApp पर फोटो शेयर करने के बाद ऐप उसे अपने हिसाब से रिसाइज कर देता है. इसके साथ ही फोटो की क्वालिटी खराब हो जाती है, लेकिन आप इस परेशानी से छुटकारा पा सकते हैं. WhatsApp पर फोटो को डॉक्यूमेंट में सेंड कर सकते हैं. ऐसा करने पर फोटो को ओरिजनल क्वालिटी के साथ शेयर किया जा सकता है. फोटो को डाक्यूमेंट में सेंड करने के लिए चैट में अटैचमेंट में जाकर डॉक्यूमेंट पर टैप करें. अब ब्राउज डॉक्यूमेंट से आप उन फोटो को सलेक्ट सकते हैं, जिन्हें आप ओरिजनल रिजॉल्यूशन में भेजना चाहते हैं.

ये भी पढ़ें

अब WhatsApp पर ही तुरंत जानें ट्रेन का PNR स्टेट्स, ये है पूरा प्रोसेस

साल 2021 में WhatsApp नियमों को स्वीकार न करने पर अकाउंट करना होगा डिलीट

64 GB इंटरनल स्टोरेज के साथ लॉन्च हुआ LG Q52, जानें फोन की खासियत

[ad_2]

Source link

Related posts

Oppo Reno 5 Pro 5G को 3500 रुपये सस्ते में खरीदने का मिल रहा मौका, जानें किस फोन से टक्कर

News Malwa

WhatsApp इस्तेमाल करते वक्त ध्यान रखें ये सेफ्टी टिप्स

News Malwa

पॉलिसी में बदलाव पर WhatsApp की सफाई, ‘नए अपडेट से फेसबुक के साथ डेटा शेयरिंग में कोई बदलाव नहीं’

News Malwa