टेक्नोलॉजी

अगले साल से UPI पेमेंट में होने जा रहे ये बदलाव, इन कंपनियों पर पड़ेगा असर

[ad_1]

कोरोनाकाल में यूपीआई से पेमेंट करने वालों की संख्या में बढ़ोतरी हुई है. वहीं नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया यानी NPCI ने थर्ड पार्टी ऐप प्रोवाइडर्स के माध्यम से चलाई जाने वाली UPI पेमेंट सर्विस पर एक जनवरी, 2021 से 30 फीसद कैप लगाने का फैसला लिया है. इसके लागू होने के बाद Google Pay, Amazon Pay, PhonePe जैसे थर्ड पार्टी ऐप प्रोवाइडर्स के यूजर्स पर प्रभाव पड़ेगा, हालांकि Paytm यूजर्स पर इसका कोई असर नहीं पड़ेगा.

इसलिए NPCI ने लिया फैसला

NPCI के मुताबिक थर्ड पार्टी ऐप प्रोवाइडर्स पर 30 प्रतिशत कैप लगाने का फैसला इसलिए लिया गया है ताकी भविष्य में किसी भी थर्ड पार्टी ऐप्स के एकाधिकार और उसे साइज के हिसाब से मिलने वाले विशेष फायदे से रोका जा सके. NPCI के इस फैसले से यूपीआई ट्रांजेक्शन में किसी भी एक पेमेंट ऐप का एकाधिकार नहीं होगा. 30 प्रतिशत कैप तय करने से अब Google Pay, Amazon Pay, PhonePe जैसी कंपनियां यूपीआई के तहत होने वाले कुल ट्रांजैक्शन में अधिकतम 30 प्रतिशत ट्रांजैक्शन को ही मैनेज कर पाएंगी.

Paytm पर नहीं पड़ेगा असर

NPCI के इस फैसले से Paytm की यूपीआई पेमेंट सर्विस में इजाफा होने की उम्मीद है. पेमेंट्स बैंक के लाइसेंस होने की वजह से 30 प्रतिशत कैप पेटीएम पर लागू नहीं होते हैं. यह थर्ड-पार्टी ऐप्स की कैटेगरी में नहीं आता है.

क्या होता है UPI?

Unified Payments Interface डिजिटल पेमेंट का आसान तरीका है, जो कि मोबाइल ऐप्स के माध्यम से आपके बैंक अकाउंट से लिंक होता है. ये डिजिटल पेमेंट का आसान और सुरक्षि तरीका है. आप इससे आसानी और सेफली अपने दोस्तों और रिश्तेदारों को पैसा भेज सकते हैं. UPI से आप अपने सभी तरह के बिल, ऑनलान शॉपिंग, फंड ट्रांसफर बहुत ही आसानी से कर सकते हैं.

ये भी पढ़ें

आपके बैंक अकाउंट में लग सकती है सेंध, इन ऐप्स के जरिए फंसाते हैं साइबर अपराधी

स्मार्टफोन की बैटरी लाइफ अगर जल्दी होती है खत्म तो आज ही करें ये खास काम

[ad_2]

Source link

Related posts

WhatsApp के iOS यूजर्स को जल्द मिलेंगे ये काम के फीचर्स, जानें कैसे बदलेगा एक्सपीरिएंस

News Malwa

Realmi ने लॉन्च किया सबसे सस्ता स्मार्टफोन, इसी दाम के कुछ और फोन्स से करें तुलना

News Malwa

Apple iPad Pro Launch: पावरफुल M1 चिप के साथ लॉन्च हुआ iPad Pro, 2 TB तक मिलेगी स्टोरेज

News Malwa